ग्वालियर में खपाने लाऐ अवैध हथियारों का जखीरा पकड़ा।

ग्वालियर। आगामी विधानसभा चुनाव को शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश सिंह चंदेल के निर्देश पर ग्वालियर जिले में अवैध हथियार व अवैध शराब / मादक पदार्थ तस्करी पर लगाम लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान बीते एक माह में शहर में तस्करी कर लाए गए अवैध हथियार पकड़े जाने के बाद से इस अवैध हथियारों के कारोबारियों पर शिकंजा कसने के लिए जुटी पुलिस ने बीती रात एक हथियार तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 15 अवैध पिस्टल 32 बोर मय जिंदा कारतूस बरामद कर ली। पकड़ा गया आरोपी खुद अपने हाथों से अवैध हथियारों का निर्माण कर उन्हें अपराधियों को बेचता था। पुलिस आरोपी से पूछ-ताछ कर उसके नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है।

पुलिस अधीक्षक ग्वालियर राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि बिगत दिनांक 17.08.2023 को थाना बिलौआ क्षेत्र में काईम ब्रांच व बिलौआ पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का खुलासा कर एक तस्कर को पकड़कर अवैध हथियार जप्त किये गये थे। इसके बाद दिनांक 30.08.2023 को काईम ब्रांच की टीमों द्वारा थाना सिरोल क्षेत्र में सिरोल पहाड़ी पर पांच हथियार तस्करों को पकड़कर एक दर्जन अवैध हथियार जप्त किये गये थे। उक्त प्रकरणों में पकड़े गये आरोपियों से काईम ब्रांच की पूछताछ में कुछ हथियार तस्करों के नाम सामने आये जो अवैध हथियार लेकर ग्वालियर में बैचने के लिए आते हैं। उक्त सूचना पर एसपी ग्वालियर द्वारा डीएसपी अपराध प्रथम एवं षियाज़ के.एम. भापुसे को काईम ब्रांच की टीमों को कार्यवाही हेतु लगाने के निर्देश दिए गये।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार डीएसपी अपराध द्वितीय श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी काईम ब्रांच निरीक्षक अमर सिंह सिकरवार के द्वारा काईम ब्रांच की चार टीमें बनाकर अवैध हथियार तस्करों को पकड़ने के लिए लगाया गया। काईम ब्रांच की टीम को पूर्व में पकड़े गये हथियार तस्करों से पूछताछ में आए नाम के आधार पर हथियार तस्कर (सिकली घर) की तलाश में सैंधवा ग्रामीण क्षेत्र जिला बड़वानी (म०प्र०) भेजा गया, काईम ब्रांच की टीम को सैंधवा में पतारसी के दौरान सूचना मिली कि उक्त तस्कर ग्वालियर-भिण्ड के लिए अवैध हथियार की खेप लेकर रवाना हो गया है, जिस पर काईम ब्रांच की टीम उसका पीछा करते हुए ग्वालियर तरफ आई। दिनांक 15.09.2023 को काईम ब्रांच की टीम को मुखबिर की सूचना व तकनीकी सहायता के आधार पर जानकारी मिली कि ग्वालियर बस स्टेण्ड आश्रय स्थल के पास सैंधवा से आया एक हथियार तस्कर (सिकली घर) एक प्लास्टिक के सफेद थैले में अवैध हथियार लेकर बैचने की फिराक में खड़ा हुआ है। उक्त सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया जिस पर काईम ब्रांच की चार टीमें उप निरीक्षक सुरजीत परमार, उप निरीक्षक राहुल सिंह, सउनि दिनेश सिंह तोमर, सउनि राजीव सोलंकी के नेतृत्व में बनाई जाकर मुखबिर के बताये स्थान पर भेजा गया। पुलिस टीमों को मुखबिर के बताय हुलिया का एक व्यक्ति ग्वालियर बस स्टेण्ड आश्रय स्थल के पास सफेद रंग का थैला लिए खड़ा दिखा, जिसे पुलिस की उपस्थिति का आभास होने पर उसके द्वारा मौके से भागने का प्रयास किया गया लेकिन सतर्क टीमों ने उक्त संदिग्ध को घेराबंदी कर पकड़ लिया गया, पकडे गये तस्कर की तलाशी लेने पर उसकी कमर में एक लोडेड 32 बोर की 1 पिस्टल लगी मिली एवं उसके पास मौजूद बैग की तलाशी लेने पर उसमें 32 बोर की 14 पिस्टलें मिली। पुलिस टीम द्वारा पकड़े गये तस्कर से मिली अवैध 32 बोर की 15 पिस्टल एवं राउण्ड के संबंध में पूछताछ की गई तो आरोपी ने अपना नाम गोपाल सिंह पटवा पुत्र कोट सिंह, (36) निवासी गुरुद्वारा के पास शाहपुरा बड़वानी बताते हुए खुलासा किया उक्त अवैध पिस्टलें सेंधवा से लेकर ग्वालियर-भिण्ड में सप्लाई करने के लिए आया था। आरोपी ने कबूल किया कि वह स्वयं अवैध पिस्टल व कट्टा अपने साथियों के साथ मिलकर बनाता है और बनाने में उसका 4 हजार का खर्चा आता है तथा पिस्टल को 10 से 15 हजार रूपये में बैचता है। उसने बताया कि ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना के तस्कर जब अवैध हथियार सैंधवा लेने के लिए आते हैं तो उन्हे एक पिस्टल 8 से 12 हजार की रेट में देते हैं। पकड़ा गया तस्कर हथियार बैचते समय अपना चेहरा छिपाकर रखता था। पुलिस टीम को पूछताछ में पकड़े गये तस्कर ने बताया कि वह पूर्व में भी अवैध हथियार की सप्लाई कर चुका है और उसके आपराधिक रिकॉर्ड व उसके अन्य साथियों के संबंध में जानकारी ली जा रही है। थाना क्राईम ब्रांच ग्वालियर में पकड़े गये तस्कर के खिलाफ धारा 25/27/25(1) आर्म्स एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। पुलिस मामले में गिरफ्तार आरोपी से पूंछ-ताछ कर रही है।

  • Related Posts

    MPHC में अनुवादक के पदों पर चल रही है भर्ती, इस तिथि से पहले करें आवेदन

    जबलपुर  मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (MPHC) ने जूनियर न्यायिक अनुवादक के पदों पर भर्ती के लिए हाल में ही अधिसूचना जारी की है। इन रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू…

    मध्य प्रदेश नर्सिंग परीक्षा फिर स्थगित, छात्रों ने जताई नाराजगी, जानें अब कब होगा एग्जाम

    भोपाल  मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित नर्सिंग की परीक्षाएं एक बार फिर स्थगित कर दी गई हैं, जिससे छात्रों में गहरा रोष है. पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग के प्रश्नपत्र…

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    धर्म

    20 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    20 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    अगर आंख का ये हिस्सा फड़क रहा है तो जरूर मिलेगा आर्थिक लाभ

    अगर आंख का ये हिस्सा फड़क रहा है तो जरूर मिलेगा आर्थिक लाभ

    19 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    19 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    18 सितम्बर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    18 सितम्बर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    17 सितम्बर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    17 सितम्बर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

    18 सितंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण

    18 सितंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण