हरियाणा विधानसभा में नंबर गेम में फंसी BJP सरकार: विपक्ष इकट्ठा हुआ तो CM सैनी बहुमत से बाहर

BJP government stuck in numbers game in Haryana assembly: If opposition comes together then CM Saini will be out of majority

हरियाणा में लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के साथ ही विधानसभा का गुणा-गणित बदल गया है। CM नायब सैनी के करनाल विधानसभा का उप चुनाव जीतने के बाद भी भाजपा सदन में बहुमत से दूर हो गई है। हालांकि अभी भाजपा के 41 विधायक पूरे हो चुके हैं।

हलोपा के गोपाल कांडा और एक निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत का साथ होने के बाद भी बहुमत के आंकड़े से 1 नंबर भाजपा दूर दिखाई दे रही है। इधर, सदन में कांग्रेस-जजपा और INLD यदि साथ आ गए तो सैनी सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

सरकार को संकट से बचाने के लिए अब भाजपा ने हाल ही में समर्थन छोड़कर गए 3 निर्दलीय विधायकों पर अपनी नजरें गड़ा दी है। मुख्यमंत्री सैनी ने खुद यह संकेत दिए हैं कि वह जल्द ही तीनों निर्दलीय विधायकों से बात करेंगे।

सदन में ये है राजनीतिक दलों का नंबर

अभी हरियाणा की भाजपा सरकार के पास अपने 41, एक निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत एवं हलोपा के इकलौते विधायक गोपाल कांडा का समर्थन है, जिससे उसके पास 43 विधायक बनते हैं जो बहुमत से एक कम है। वहीं विपक्ष के पास कुल 44 विधायक हैं, जिसमें कांग्रेस के 29 ( वरुण चौधरी को छोड़कर) जजपा के 10, 4 निर्दलीय और 1 इनेलो के अभय चौटाला शामिल हैं।

इस बदले राजनीतिक परिवेश में भाजपा के कुछ असंतुष्ट विधायकों का भी विपक्ष में जाने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है।

कांग्रेस-BJP की आगे क्या तैयारी

विपक्ष के सरकार के अल्पमत में होने के दावों के बीच मुख्यमंत्री नायब सैनी ने चंडीगढ़ में विधायकों की मीटिंग बुला ली है। लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के साथ ही विधानसभा में बदले नए समीकरणों पर चर्चा की जाएगी। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने भी स्पष्ट कर दिया है कि लोकसभा चुनाव हो चुके हैं, परिणाम कांग्रेस के पक्ष में हैं।

अब पार्टी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। अभी सरकार सदन में अल्पमत में है, इसको लेकर विपक्षी दल राज्यपाल को लेटर लिख चुके हैं। हालांकि जवाब नहीं आया है। जल्द ही इसको लेकर गवर्नर से मिलने का टाइम मांगा जाएगा।

स्पीकर बोले- हरियाणा में भाजपा की सरकार स्थिर

हरियाणा विधानसभा की स्थिति पर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि मुख्यमंत्री नायब सैनी अब विधायक बन गए हैं। आज ही राज्यपाल की तरफ से उन्हें पत्र प्राप्त हुआ है। जल्दी ही विधानसभा में ओथ के लिए उनको बुलाएंगे। भाजपा विधायकों की संख्या 41 है, कांग्रेस विधायकों की संख्या 29 हो जाएगी । उनके एक विधायक सांसद बन गए हैं।

भाजपा सरकार स्थिर है, सरकार को कोई खतरा नहीं है। फ्लोर टेस्ट का कोई कारण नहीं है, फ्लोर टेस्ट कराने का निर्णय राज्यपाल को करना है। बीजेपी के पास अभी तक पूर्ण बहुमत है।

Related Posts

राजस्थान कृषि विभाग में 241 पदों पर निकली बंपर भर्ती, आज से आवेदन शुरू

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कृषि विभाग में 241 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत 21 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है। सभी…

मध्य प्रदेश में राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 11 शहरों में 15 सेंटर्स बनाए, इंदौर में सबसे ज्यादा पांच सेटर्स

 इंदौर मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग द्वारा राज्यसेवा मुख्य परीक्षा 2024 आज से शुरू हो गई है। आयोग ने परीक्षा के लिए प्रदेशभर के 11 शहरों में 15 केंद्र बनाए हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

23 अक्टूबर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

23 अक्टूबर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

अहोई अष्टमी व्रत, बच्चों की दीर्घायु, सुख और समृद्धि के लिए रखने वाला व्रत

अहोई अष्टमी व्रत, बच्चों की दीर्घायु, सुख और समृद्धि के लिए रखने वाला व्रत

22 अक्टूबर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

22 अक्टूबर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

भगवान शिव की पूजा सोमवार को ही क्यों

भगवान शिव की पूजा सोमवार को ही क्यों

धनतेरस पर100 साल बाद बनेगा दुर्लभ सयोंग, इन राशियों को आकस्मिक धनलाभ और भाग्योदय के प्रबल योग

धनतेरस पर100 साल बाद बनेगा दुर्लभ सयोंग, इन राशियों को आकस्मिक धनलाभ और भाग्योदय के प्रबल योग

21 अक्टूबर सोमवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

21 अक्टूबर सोमवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ