लेयेन को यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में दूसरे 5-वर्षीय कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उर्सुला वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर शुक्रवार को बधाई दी और कहा कि वैश्विक भलाई के मद्देनजर भारत और यूरोपीय आयोग की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए वह उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हैं।

यूरोपीय संसद के सांसदों ने उर्सुला वॉन डेर लेयेन को दूसरी बार पांच साल के लिए यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष के रूप में चुना। वह यूरोपियन पीपल्स पार्टी (ईपीपी) से ताल्लुक रखती हैं। ईपीपी समूह, यूरोपीय संसद का सबसे बड़ा और पुराना समूह है। लेयेन 2019 में आयोग की पहली महिला अध्यक्ष बनी थीं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उर्सुला वॉन डेर लेयेन को यूरोपीय संघ के कार्यकारी आयोग की अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई। वैश्विक भलाई के लिए भारत और यूरोपीय आयोग की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने की उम्मीद है।’’ चुनाव में वॉन डेर लेयेन को कुल 707 मतों में से 401 मत मिले। उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ 284 मत पड़े, 15 सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया और सात मत निरस्त कर दिए गए।

जियोर्जिया मेलोनी की हार
इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और हंगरी के पीएम विक्टर ओर्बन के विरोध के बावजूद उर्सुला वॉन डेर लेयेन, एंटोनियो कोस्टा और काजा कैलास को शिखर सम्मेलन में प्रमुख यूरोपीय संघ पदों के लिए नामित किया गया था। अध्यक्ष पद के लिए उर्सुला के सामने जियोर्जिया मेलोनी थीं।
मेलोनी से था विवाद
जियोर्जिया मेलोनी ने यूरोपीय संसद का चुनाव इसी मुद्दे पर लड़ा था कि यूरोप की दिशा इटली तय करता है। मेलोनी इस बात से नाराज हैं कि उर्सुला वॉन डेर लेयेन का यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में नामांकन से पहले हुए चर्चाओं और सौदेबाजी के दौरान उनसे कोई विचार- विमर्श नहीं किया गया। बल्कि यह सब उन सब नेताओं जैसे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्त्स आदि नेताओं ने तय किया जिनकी पार्टियों की सीटें यूरोपियन यूनियन के चुनाव में कम हुई हैं।

जब संसद अध्यक्ष रोबर्टा मेत्सोला ने विधानमंडल में परिणाम पढ़ा तो सुश्री वॉन डेर लेयेन ने जीत के संकेत में दोनों मुट्ठियां उठाईं।

"5 साल और। मैं यह व्यक्त नहीं कर सकती कि मैं उन सभी यूरोपीय संसद सदस्यों के विश्वास के लिए कितनी आभारी हूँ जिन्होंने मुझे वोट दिया," उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर कहा।

इस पुनर्निर्वाचन से 27 देशों के इस समूह के नेतृत्व की निरंतरता सुनिश्चित हो गई है, क्योंकि यह समूह यूक्रेन में युद्ध से लेकर जलवायु परिवर्तन, प्रवासन और आवास की कमी जैसे संकटों से जूझ रहा है।

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने एक्स को बधाई देने में कोई कसर नहीं छोड़ी, उन्होंने सुश्री वॉन डेर लेयेन के फिर से चुने जाने को "यूरोपीय संघ में काम करने की हमारी क्षमता का स्पष्ट संकेत बताया, खासकर मुश्किल समय में। यूरोपीय लोग हमसे उम्मीद करते हैं कि हम यूरोप को आगे ले जाएंगे। चलिए हम ऐसा करते हैं!"

720 सीटों वाली विधायिका में बहुमत ने जर्मन क्रिश्चियन डेमोक्रेट के पक्ष में मतदान किया, क्योंकि उन्होंने अपने भाषण में संकट और ध्रुवीकरण के समय में यूरोप के लिए एक मजबूत नेता बनने का संकल्प लिया था।

सुश्री वॉन डेर लेयेन को डाले गए 707 वोटों में से 401 वोट मिले। उनकी उम्मीदवारी के खिलाफ़ 284 वोट पड़े, 15 ने मतदान में भाग नहीं लिया और सात मत निरस्त हो गए।

यह गुप्त मतदान पिछले माह यूरोपीय संसद के लिए हुए चुनाव में अति दक्षिणपंथियों की मजबूत बढ़त के तुरंत बाद हुआ है।

सुश्री वॉन डेर लेयेन ने अपने अंतिम भाषण में कहा, "मैं हमारे समाजों के चरम ध्रुवीकरण को कभी भी स्वीकार्य नहीं होने दूंगी। मैं कभी भी यह स्वीकार नहीं करूंगी कि जनवादी और चरमपंथी हमारे यूरोपीय जीवन के तरीके को नष्ट कर दें। और मैं आज इस सदन में सभी लोकतांत्रिक ताकतों के साथ लड़ाई का नेतृत्व करने के लिए तैयार हूं।"

अगर सांसदों ने उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया होता, तो 27 देशों के इस समूह के नेताओं को उनकी जगह किसी और को चुनने के लिए संघर्ष करना पड़ता, क्योंकि यूरोप यूक्रेन में युद्ध से लेकर जलवायु परिवर्तन तक के संकटों से जूझ रहा है। इसके बजाय, महाद्वीप के पास अब अनुभवी हाथों की जोड़ी है।

राजनीतिक स्पेक्ट्रम से समर्थन प्राप्त करने के उद्देश्य से दिए गए भाषण में सुश्री वॉन डेर लेयेन ने यूरोपीय संघ की अर्थव्यवस्था, इसकी पुलिस और सीमा एजेंसियों को मजबूत करने, प्रवासन से निपटने और जलवायु परिवर्तन से निपटने वाली नीतियों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। साथ ही उन्होंने उन किसानों की मदद करने का भी संकल्प लिया, जिन्होंने यूरोपीय संघ की नौकरशाही और पर्यावरण नियमों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है।

 

 

 

admin

Related Posts

बदरीनाथ-केदारनाथ कि तीर्थयात्रियों को सरल-सुगम दर्शन व्यवस्था के लिए समिति प्रतिबद्ध

देहरादून  चारधाम यात्रा में एक बार फिर रौनक लौटने लगी है। बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में अभी तक 20 लाख 52 हजार 897 श्रद्धालु दर्शन को पहुंच चुके हैं। आगामी दिनों में…

आख़िरकार पाकिस्तानी सेना ने पहली बार स्वीकारा, 1999 के कारगिल युद्ध में थी भूमिका

लाहौर एक ऐतिहासिक स्वीकारोक्ति में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने भारत के साथ 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना की भागीदारी की आधिकारिक पुष्टि की। यह…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

08 सितम्बर रविवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

08 सितम्बर रविवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

07 सितम्बर शनिवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

07 सितम्बर शनिवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

क्या आपकी इंगेजमेंट नहीं हो रही है, तो यह करें उपाय

क्या आपकी इंगेजमेंट नहीं हो रही है, तो यह करें उपाय

06 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

06 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

कल हरतालिका तीज का व्रत , इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

कल हरतालिका तीज का व्रत , इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

05 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

05 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ