यह हर वर्ग को शक्ति देने वाला बजट है: PM मोदी

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पेश हुए आम बजट पर अपनी प्रतिक्रया दी। उन्होंने बजट को नई ऊंचाइ पर ले जाने वाले वाला बताते हुए कहा कि इस महत्वपूर्ण बजट के लिए मैं देशवासियों को बधाई देता हूं। यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है। इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

यह बजट देश को नई ऊंचाई पर ले जाएगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट 2024 पर कहा कि यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। नौजवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है। इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई ऊंचाइ मिलेगी, यह मध्यम वर्ग को नई ताकत देने वाला बजट है। यह जनजातीय समाज, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजना के साथ आया है। इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इस बजट में छोटे व्यापारियों, लघु उद्योगों की प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। बजट में उत्पादन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बल है, इससे आर्थिक विकास को नई गति और निरंतरता मिलेगी।

पीएम ने आगे कहा कि हम सब मिलकर भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाएंगे,इस बजट में लघु उद्योगों के लिए ऋण की आसानी बढ़ाने वाली नई योजनाओं का ऐलान किया गया है। विनिर्माण और निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र को हर जिले तक ले जाने के लिए बजट में अहम घोषणा की गई है। यह बजट स्टार्टअप, नवप्रवर्तन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए ढेर सारे नए अवसर लेकर आया है।

रोजगार बढ़ाने पर भी सरकार का फोकस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रोजगार और स्वरोजगार के लिए अभूतपूर्व अवसर बढ़ाना हमारी सरकार की पहचान रही है, आज का बजट इसे और सुदृढ़ करता है। इस बजट में सरकार ने रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन स्कीम की घोषणा की है, इससे देश में करोड़ो नए रोजगार बनेंगे, इससे जीवन में पहली नौकरी पाने वाली युवा की पहली तन्ख्वाह हमारी सरकार देगी। कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या फिर 1 करोड़ नौजवानों को इंटर्नशिप योजना से गांव, गरीब के नौजवान देश की टॉप कंपनियों में काम करेंगे। हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है, इसी उद्देश्य से मुद्रा लोन की लिमिट को बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख किया गया है।

डिफेंस, टूरिज्म और टैक्स पेयर्स पर भी बोले मोदी
पीएम मोदी ने बजट के बाद अपने संबोधन में कहा कि आज डिफेंस एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर पर है। डिफेंस सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आह्वान किए गए हैं। भारत में टूरिज्म के क्षेत्र में नई संभावनाएं बनी हैं। इस बजट में टूरिज्म क्षेत्र पर भी विशेष बल दिया गया है। एनडीए सरकार ने पिछले 10 साल में ये सुनिश्चित किया है कि मध्यम और गरीब वर्ग को टैक्स से राहत मिलती है। स्टैंडर्ड डिडक्शन की छूट बढ़ाने से टैक्सपेयर्स को अतिरिक्त बचत होने वाली है।

admin

Related Posts

बदरीनाथ-केदारनाथ कि तीर्थयात्रियों को सरल-सुगम दर्शन व्यवस्था के लिए समिति प्रतिबद्ध

देहरादून  चारधाम यात्रा में एक बार फिर रौनक लौटने लगी है। बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में अभी तक 20 लाख 52 हजार 897 श्रद्धालु दर्शन को पहुंच चुके हैं। आगामी दिनों में…

आख़िरकार पाकिस्तानी सेना ने पहली बार स्वीकारा, 1999 के कारगिल युद्ध में थी भूमिका

लाहौर एक ऐतिहासिक स्वीकारोक्ति में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने भारत के साथ 1999 के कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना की भागीदारी की आधिकारिक पुष्टि की। यह…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

08 सितम्बर रविवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

08 सितम्बर रविवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

07 सितम्बर शनिवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

07 सितम्बर शनिवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

क्या आपकी इंगेजमेंट नहीं हो रही है, तो यह करें उपाय

क्या आपकी इंगेजमेंट नहीं हो रही है, तो यह करें उपाय

06 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

06 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

कल हरतालिका तीज का व्रत , इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

कल हरतालिका तीज का व्रत , इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

05 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

05 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ