भारत पेर‍िस ओलंप‍िक में इन खेलों में आज करेगा आगाज, शूटिंग में आ सकता है मेडल…

पेरिस
पेरिस 2024 ओलंपिक में भारतीय दल के पास शनिवार, 27 जुलाई को अपनी पदक तालिका खोलने का सुनहरा मौका होगा। भारतीय निशानेबाज 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करेंगे।रमिता जिंदल/अर्जुन बाबुता और एलावेनिल वलारिवन/संदीप सिंह 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। भारतीय शूटर प्रतियोगिता की शुरुआत चेटेउरौक्स के नेशनल शूटिंग सेंटर में भारतीय समयानुसार दोपहर 12:30 बजे क्वालिफिकेशन राउंड से करेंगे।

पेरिस ओलंप‍िक 2024 में भारत आज कई खेलों में हिस्सेदारी कर रहा है. इनमें शूटिंग, टेनिस, टेबल टेनिस, हॉकी शामिल हैं. पेरिस में देश के कुल 112 एथलीट 16 खेलों में 69 मेडल इवेंट में पसीना बहा रहे, इनमें पांच रिजर्व एथलीट भी शामिल हैं. ओलंपिक खेलों के पहले दिन (27 जुलाई) को होने वाले तमाम अपडेट्स के ल‍िए हमारे साथ बने रहें और इस पेज को रिफ्रेश करते रहें.

पेरिस ओलंप‍िक में कुछ घंटों में शुुरू होगा भारत का अभ‍ियान

पेरिस ओलंप‍िक में कुछ घंटों में भारत का अभ‍ियान शुुरू होगा. भारतीय एथलीट आज हॉकी, शूट‍िंंग समेत कई खेलों में  हिस्सा लेंगे. ओलंप‍िक एक्शन को लाइव JioCinema और Sports18 पर देखा जा सकेगा.

भारत पेर‍िस ओलंप‍िक में टोक्यो की मेडल ल‍िस्ट से बढ़ेगा आगे, इन मुकाबलों में आएगा पदक?

भारत ने टोक्यो ओलंप‍िक में 7 मेडल जीते थे. यह भारत का ओलंप‍िक इत‍िहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. पेर‍िस ओलंप‍िक में भारत कितने मेडल जीत सकता है, कौन से ख‍िलाड़ी दावेदार है. आइए आपको बताते हैं.

शूटिंग में भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है, क्या भारत 12 साल बाद जीतेगा मेडल

 पेर‍िस ओलंप‍िक में क‍िस राज्य से सबसे ज्यादा एथलीट

पेर‍िस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों में हरियाणा और पंजाब सबसे आगे हैं.

क्वालिफिकेशन राउंड की शीर्ष दो टीमें स्वर्ण के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें कांस्य के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। पदक राउंड भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होंगे।

निशानेबाजी में भारत का आखिरी ओलंपिक पदक लंदन 2012 गेम्स में आया था। इसके अलावा, भारत ने कभी भी ओलंपिक में शूटिंग टीम पदक नहीं जीता है।

इसके बाद दिन में, भारत की शीर्ष निशानेबाजों में से एक मनु भाकर 10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन राउंड में रिदम सांगवान के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी।

आपको बता दें कि क्वालीफिकेशन रैंकिंग में शीर्ष आठ एथलीट पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचते हैं।

एशियन गेम्स में टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक विजेता अर्जुन सिंह चीमा और सरबजोत सिंह पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन राउंड में हिस्सा लेंगे।

भारत के अन्य शीर्ष पदक दावेदार भी शनिवार को अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। भारतीय एथलीट हॉकी, बैडमिंटन, टेनिस, टेबल टेनिस, रोइंग और बॉक्सिंग स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

टोक्यो 2020 में कांस्य पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम, यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में अपने अभियान का आगाज करेगी। हॉकी टीम का सामना पूल बी के ओपनर में न्यूजीलैंड से होगा, जिसने उन्हें पिछले साल के हॉकी विश्व कप से बाहर कर दिया था।

12 पदकों के रिकॉर्ड के साथ भारत ओलंपिक में सबसे सफल पुरुष हॉकी टीम है, जिसमें आठ स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।

क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए, हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली भारतीय हॉकी टीम को छह टीमों के पूल बी में शीर्ष चार में जगह बनाने की जरूरत है, जिसमें डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम, टोक्यो 2020 के रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और आयरलैंड भी शामिल हैं।

दुनिया के तीसरे नंबर पर काबिज़ भारतीय बैडमिंटन स्टार सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ग्रुप सी में 40वें नंबर के फ्रांसीसी शटलर लुकास कोरवी और रोनन लाबर से मुकाबला करेंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन लक्ष्य सेन (वर्ल्ड नंबर 18) भी अपने पुरुष एकल बैडमिंटन ग्रुप एल मैच में ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन (विश्व नंबर 41) के खिलाफ शुरुआत करेंगे।

महिला युगल ग्रुप सी मुकाबले में तनीषा क्रास्टो/अश्विनी पोनप्पा (वर्ल्ड नंबर 19) का सामना रिपब्लिक ऑफ कोरिया की किम सो येओंग/कोंग ही योंग (वर्ल्ड नंबर 8) से होगा।

मिश्रित युगल में रियो 2016 के सेमीफाइनलिस्ट, भारत के टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना और उनके साथी एन श्रीराम बालाजी राउंड ऑफ 32 में क्ले कोर्ट पर फ्रांस के फैबियन रेबोल और एडौर्ड रोजर-वासेलिन का सामना करेंगे।

टेबल टेनिस में पुरुष एकल में हरमीत देसाई का मुकाबला जॉर्डन के जैद अबो यमन से होगा, जबकि रोइंग में प्रतिस्पर्धा करने वाले एकमात्र भारतीय बलराज पंवार पुरुष एकल स्कल्स हीट में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

भारतीय मुक्केबाज प्रीति पवार दिन के अंत में महिलाओं के 54 किग्रा राउंड ऑफ 32 मुकाबले में वियतनाम की थी किम अन्ह का सामना करेंगी
पेरिस 2024 ओलंपिक भारत का आज का शेड्यूल: 27 जुलाई, शनिवार

सभी समय भारतीय समयानुसार (IST) दिए गए हैं।

निशानेबाजी

    10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालिफिकेशन – रमिता/अर्जुन बाबूता और एलावेनिल वलारिवान/संदीप सिंह – दोपहर 12:30 बजे
    10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम पदक राउंड (क्वालिफिकेशन के आधार पर) – दोपहर 2:00 बजे से
    10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष क्वालिफिकेशन – अर्जुन सिंह चीमा, सरबजोत सिंह – दोपहर 2:00 बजे
    10 मीटर एयर पिस्टल महिला क्वालिफिकेशन – मनु भाकर, रिदम सांगवान – शाम 4:00 बजे

रोइंग

    पुरुष एकल स्कल्स हीट 1 बलराज पंवार – दोपहर 12:30 बजे

बैडमिंटन

    पुरुष एकल ग्रुप एल – लक्ष्य सेन बनाम केविन कॉर्डन (GUA) – शाम 7:10 बजे
    पुरुष युगल ग्रुप सी – सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी बनाम लुकास कोरवी/रोनन लाबर (FRA) – रात 8:00 बजे
    महिला युगल ग्रुप सी – तनीषा क्रास्टो/अश्विनी पोनप्पा बनाम किम सो येओंग/कोंग ही योंग (KOR) – रात 11:50 बजे

टेनिस

    पुरुष युगल पहला राउंड – एन श्रीराम बालाजी/रोहन बोपन्ना बनाम फैबियन रेबोल और एडौर्ड रोजर-वासेलिन (FRA) – दोपहर 3:30 बजे

टेबल टेनिस

    पुरुष एकल प्रीलिमिनरी राउंड – हरमीत देसाई बनाम जैद अबो यमन (JOR) – शाम 7:15 बजे

हॉकी

    पुरुष पूल बी – भारत बनाम न्यूजीलैंड – रात 9:00 बजे

बॉक्सिंग

    महिला 54 किग्रा राउंड ऑफ 32 – प्रीति पवार बनाम वो थी किम अन्ह (VNM) – सुबह 12:02 बजे (28 जुलाई)

 

admin

Related Posts

टी20 में सबसे अधिक मेडन ओवर फेंकने वाले पांच गेंदबाजों में बुमराह और भुवनेश्वर भी शामिल

मुंबई टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने वालो शीर्ष पांच गेंदबाजों में दो भारतीय गेंदबाज भी शामिल हैं। ये हैं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार।…

जिम एफ्रो टी10 सीजन-2 में दिखेगा वार्नर, नीशम, विली, ब्रैथवेट और मुनरो का जलवा

हरारे,  क्रिकेट का सबसे तेज और सबसे मनोरंजक फ़ॉर्मेट रोमांचक मुकाबलों के एक और ब्लॉकबस्टर सीज़न के साथ वापस आ गया है। टी10 क्रिकेट का यह आगामी सीज़न बड़ा और…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

08 सितम्बर रविवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

08 सितम्बर रविवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

07 सितम्बर शनिवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

07 सितम्बर शनिवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

क्या आपकी इंगेजमेंट नहीं हो रही है, तो यह करें उपाय

क्या आपकी इंगेजमेंट नहीं हो रही है, तो यह करें उपाय

06 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

06 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

कल हरतालिका तीज का व्रत , इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

कल हरतालिका तीज का व्रत , इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

05 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

05 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ