उज्जैन को मिलेगी वंदे भारत श्रेणी की पहली स्लीपर कोच ट्रेन, महाकाल की नगरी से दिल्ली तक चलेगी

उज्जैन
 जल्द ही रेल सफर का बदला अंदाज नजर आने वाला है। रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी तैयार कर रहा है। दिसंबर से पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन उज्जैन से दिल्ली के लिए चल सकती है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद अनिल फिरोजिया को इसकी जानकारी दी है।रेल मंत्री ने कहा है कि वह पहली स्लीपर ट्रेन उज्जैन से ही चलाना चाहते है। सांसद फिरोजिया ने महाकाल महालोक के कारण बढ़ते यात्रियों के दबाव के कारण दिल्ली के अलावा मुंबई के लिए भी नई ट्रेन चलाने की मांग की है।

दिसंबर से दौड़ती नजर आएंगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

  •     रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस का स्लीपर वर्जन तैयार कर लिया है। दिसंबर से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन ट्रैकों पर दौड़ते नजर आएगी।
  •     पहली ट्रेन उज्जैन से दिल्ली के लिए संचालित की जाएगी। आधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस ट्रेन में हवाई यात्रा जैसी सुविधाएं हैं।
  •     गति अन्य ट्रेनों की अपेक्षा तेज है। कोच में बड़ा हिस्सा पारदर्शी कांच का बना हुआ है, जिससे बाहर के नजारे देखे जा सकेंगे।
  •     वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का निर्माण भी स्वदेशी तकनीक से किया जा रहा है। ट्रेन में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप यात्री सुविधाएं मिलेगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में ये सुविधाएं भी

यह ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील ट्रेन सेट है, जिसमें यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। एयरोडायनामिक बाहरी लुक, मॉड्यूलर पेंट्री, दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय, स्वचालित बाहरी दरवाजे, सेंसर आधारित इंटर कम्युनिकेशन डोर, एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई गंध रहित शौचालय प्रणाली, लोको पायलट के लिए शौचालय, सार्वजनिक घोषणा और दृश्य सूचना प्रणाली, सामान रखने के लिए बड़ा लगेज रूम, यूएसबी चार्जिंग की व्यवस्था है।

इसके साथ ही रीडिंग लाइट, सार्वजनिक घोषणा और विजुअल इन्फार्मेशन प्रणाली, इनसाइड डिस्प्ले पैनल और सिक्योरिटी कैमरे व मॉड्यूलर पैंट्री की सुविधा है। फर्स्ट एसी डिब्बे में यात्रियों के लिए गर्म पानी के शावर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

उज्जैन से मुंबई के लिए भी वंदे भारत की मांग

    रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने को लेकर चर्चा हुई है। रेल मंत्री ने पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन को उज्जैन से ही चलाने का आश्वासन दिया है। दिल्ली के अलावा मुंबई के लिए भी एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग की है।

 – अनिल फिरोजिया, सांसद, उज्जैन-आलोट

 

admin

Related Posts

रेलवे ट्रैक पर रखा 7 मीटर लंबा खंभा, लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक से बचाई ट्रेन, दून एक्सप्रेस को बेपटरी करने की साजिश नाकाम

रामपुर नैनी दून एक्सप्रेस को बेपटरी करने की एक बड़ी साजिश रामपुर में नाकाम हो गई, जब रेलवे ट्रैक पर 7 मीटर लंबा खंभा रखा गया। यह खतरनाक प्रयास ट्रेन…

मुख्यमंत्री योगी ने कहा- माफिया सरकार चलाते थे, ‘बबुआ’ 12 बजे तक सोता था

अयोध्या उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को समाजवादी पार्टी (सपा) पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि हर जिले का बड़ा माफिया और गुंडा सपा से जुड़ा था।…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

20 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

20 सितम्बर शुक्रवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

अगर आंख का ये हिस्सा फड़क रहा है तो जरूर मिलेगा आर्थिक लाभ

अगर आंख का ये हिस्सा फड़क रहा है तो जरूर मिलेगा आर्थिक लाभ

19 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

19 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

18 सितम्बर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

18 सितम्बर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

17 सितम्बर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

17 सितम्बर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

18 सितंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण

18 सितंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण