राजस्थान सरकार वापस लेगी भाजपा नेताओं पर दर्ज मुकदमे

जयपुर.

प्रदेश की भजनलाल सरकार पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में बीजेपी नेताओं पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार की रिव्यू कमेटी ने इन मुकदमों की समीक्षा शुरू कर दी है। प्रदेश के गृह राज्यमंत्री जवाहरसिंह बेढम ने कहा कि गलत तरीके से की गई कार्रवाई का परीक्षण किया जा रहा है और जो भी गलत होगा, उसे हम ठीक करेंगे।

उन्होंने बयान दिया है कि गलत तरीके से की गई कार्रवाई का परीक्षण किया जा रहा है और जो भी गलत होगा उसे हम ठीक करेंगे। बहरहाल मौजूदा सरकार के 7 मंत्रियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं, इनमें सबसे ज्यादा 14 मुकदमे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के खिलाफ हैं। यहां तक कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ भी राजस्थान में 4 मुकदमे दर्ज हैं।

कांग्रेस नेताओं पर भी हैं लंबित मुकदमे –
पेंडिंग मुकदमों की सूची में कांग्रेस के नेताओं के नाम भी शामिल हैं, जो पिछली कांग्रेस सरकार के समय ही दर्ज हुए हैं। इनमें बायतू विधायक हरीश चौधरी, शोभारानी कुशवाह तथा आरएलपी नेता तथा नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के नाम भी शामिल हैं।

नड्डा के खिलाफ 4 मुकदमे पेंडिंग –
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ राजस्थान में 4 केस पेंडिंग हैं, जो कि डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बूंदी, चित्तौड़गढ़ के थानों में दर्ज हैं। चितौड़गढ़ कोतवाली में 25 अप्रैल 2020 को कांग्रेस नेता सुरेंद्र जाड़ावत ने उनके खिलाफ केस दर्ज करवाया था, इसके बाद 23 अप्रैल 2020 को कांग्रेस एमएलए गणेश घोघरा ने डूंगरपुर कोतवाली में केस दर्ज करवाया था, जो कि 28 अप्रैल 2020 से सीआईडी सीबी में लंबित है। नड्डा के खिलाफ प्रतापगढ़ में 24 अप्रैल 2020 को केस दर्ज हुआ, जो 5 मई 2020 से सीआईडी सीबी में लंबित है। बूंदी के कोतवाली थाने में 26 अप्रैल 2020 को मामला दर्ज हुआ था फिलहाल यह मामला भी सीआईडी सीबी में लंबित है।

दिलावर पर धारा 302 का मामला —
इसमें सबसे गंभीर धाराओं में मुकदमा बीजेपी के शिक्षा मंत्री और तत्कालीन विधायक मदन दिलावर पर है। दिलावर पर सबसे ज्यादा 14 मुकदमे दर्ज हैं, इनमें जयपुर के संजय सर्कल थाने में विधायक मदन दिलावर के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 और 120 बी के तहत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की हत्या के षड्यंत्र में शामिल होने का मामला दर्ज किया गया था। दिलावर ने 1 मई को अपने उदयपुर दौरे के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर तंज कसते हुए कहा था कि कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष 80 साल के हो गए हैं। भगवान उन्हें कभी भी उठा सकता है पर मैं भगवान से प्रार्थना करूंगा कि कम से 200 साल तक उन्हें नहीं उठाए।

डॉ. किरोड़ी पर भी है हत्या के प्रयास का मामला —
बीजेपी नेता डॉ. किरोड़ीलाल मीणा के खिलाफ 12 केस दर्ज हैं। सीआईडी सीबी के पास इनमें से दो मामले हैं। इनमें 30 अप्रैल 2008 को मानपुर में दो केस, 9 अप्रैल 2012 को बांदीकुई में रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का केस है।

पीएईडी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी : इनके खिलाफ महामारी एक्ट का उल्लंघन करने के साथ ही गैरकानूनी जमावड़े का मुकदमा 2020 से लंबित है।

वन मंत्री संजय शर्मा : कोतवाली अलवर और खैरथल में तीन मामले पेंडिंग। सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और कोरोना गाइड लाइन के उल्लंघन करने का मामला सीआईडी सीबी में लंबित।

मंत्री हीरालाल नागर : कोटा के कनवास थाने में दंगा भड़काने को लेकर एक मुकदमा पेंडिंग।

admin

Related Posts

राजस्थान-अलवर में एक की मौत और दो गंभीर घायल

अलवर. अलवर के राजगढ़ थाना अंतर्गत मुंदपुर पुलिया के पास हुए एक सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं उसका बेटा और साला गंभीर घायल हो गए,…

कार्ययोजना बना कर उल्लास कार्यक्रम का करें क्रियान्वयन : कलेक्टर डी.राहुल वेंकट

मनेन्द्रगढ़/एमसीबी नव भारत साक्षरता कार्यक्रम (उल्लास) के तहत जिले के 15 वर्ष से ऊपर के निरक्षर लोगों को जो पढ़ना-लिखना नहीं जानते उन्हें साक्षर बनाने हेतु उल्लास कार्यक्रम का बेहतर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्म

अगर आंख का ये हिस्सा फड़क रहा है तो जरूर मिलेगा आर्थिक लाभ

अगर आंख का ये हिस्सा फड़क रहा है तो जरूर मिलेगा आर्थिक लाभ

19 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

19 सितम्बर गुरुवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

18 सितम्बर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

18 सितम्बर बुधवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

17 सितम्बर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

17 सितम्बर मंगलवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

18 सितंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण

18 सितंबर को साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण

16 सितम्बर सोमवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ

16 सितम्बर सोमवार को इन राशियों में दिखेगा लाभ